raksha bandhan 2021 की पूरी जानकारी पाएं in hindi

Hello दोस्तो, एक बार स्वागत है मेरे इस ब्लॉग पेज पर आज हम बताने वाले हैं रक्षाबधन क्या है? इसका अर्थ क्या होता है 2021 में रक्षाबंधन कब और कैसे मनाए इसके साथ ही हमें भी बताएंगे कि बहन द्वारा भाई के कलाई में राखी क्यों बांधा जाता है। रक्षाबंधन के महत्व क्या क्या है तो चलिए शुरू करते है:-

raksha bandhan 2021 की पूरी जानकारी पाएं in hindi

1. raksha bandhan meaning  क्या  है? 

रक्षाबंधन दो शब्दों को मिलकर बना है रक्षा और बंधन रक्षा का अर्थ होता है रक्षा करना बंधन का होता बांध के रखना अर्थात रक्षाबंधन का वास्तविक अर्थ होता है भाई को अपनी रक्षा के लिए बांध लेना। इस दिन बहन अपने भाई की कलाइयों में एक सूट के धागा पहनती है ताकि उसका जीवन का रक्षा का उत्तरदायित्व भाई को सौंप देती है।

 

2. raksha bandhan क्यों मनाते हैं? 

रक्षाबंधन का त्यौहार भाई और बहन का स्नेह का त्योहार है, और यह त्यौहार केवल भारत में नहीं है देश विदेशों में भी मनाया जाता है वैसे क्यों नेपाल श्रीलंका आदि ।यह एक अनूठी हिंदू त्यौहार है जिसमें बहन अपने भाई के कलाइयों में एक सुत बांधती है।जिसे राखी कहा जाता है।

 

3. रक्षाबंधन पर्व की उत्पत्ति कैसे हुई?

अगर हम रक्षाबंधन की उत्पत्ति की बात करें तो भगवान इंद्र और इंद्रानी किस समय का है उस समय इंद्राणी ने भगवान इंद्र के हाथों में एक सूट बंधी थी। जिससे कि भगवान इंद्र विजय होकर लौटे थे। इसके साथ ही जो सुत बांधा गया उसे रक्षा सूत्र कहा गया बाद में रक्षा सूत्र राखी के नाम से जाना गया और उस दिन को रक्षाबंधन पर्व के रूप में मनाया जाने लगा।

 

4. raksha bandhan history क्या है जाने?

अगर हम बात करें रक्षाबंधन का इतिहास का उस समय का है जब मध्यकालीन भारत में संघर्ष चल रही थी। चित्तौड़गढ़ की महारानी कर्णावती जो की एक विधवा थी।और सम्राट हुमायूं के बीच था महारानी कर्णावती ने हुमायूं को राखी भेजी थी और हुमायूं ने स्वीकार कर्णावती को बहन का दर्जा दिया था।

अगर वास्तव में देखा जाए तो रक्षाबंधन उन लोगों के लिए भी है जिनके सगा भाई या बहन नहीं है।

 

5. 2021 में किस तारीख और दिन रक्षाबंधन कब बनाया जाएगा और कैसे?

रक्षाबंधन का त्यौहार सावन माह के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है।

दिन:- रविवार
तारीख:- 22/08/2021
महीना :- अगस्त

 

6. रक्षाबंधन पर्व का क्या महत्व है? और यह कहां कहां मनाया जाता है?

यह एक हिंदू महापर्व है ,जो भाई-बहन का एक स्नेह के रूप में मनाया जाता है। जिससे हर्ष और उल्लास से मनाया जाता है। रक्षाबंधन का त्योहार भारत में विदेश विदेशों में भी मनाया जाता है।जैसे की नेपाल और श्रीलंका में भी मनाया जाता है।इस पर्व को वो लोग भी मानते है जिसका कोई भाई या बहन न हो,वे चचेरे फुफेरे भाई को बांधते है।यह पर्व एक रक्षा के बंधन में बांधती है।

 

7. राखी क्या होता है? 

बहन द्वारा भाई के कलाइयों में जो धागा बांधा जाता है उसे राखी कहा जाता है ।यह एक तरह का बंधन होता है जिसका अर्थ होता भाई जीवन भर बहन की रक्षा करता है।

 

8. बहन द्वारा भाई के हाथों में राखी क्यों बांधा जाता है?

बहन द्वारा भाई की कलाई में राखी इसलिए बनती है ताकि भाई जीवन भर हमारी रक्षा करें। यह हम कह सकते हैं कि बहन अपनी अच्छा का उत्तर दायित्व भाई को सौंप देती है।

 

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों मैं आशा करता हूं उपयुक्त 8 की को पढ़ने से आपको एक अच्छा जानकारी मिली होगी तो कृपया लाइक और शेयर कर दे, अगर किसी तरह का कोई गलती और mistake हुआ हो तो कृपा कॉमेंट section में जाकर comment करे । और भी जानकारी के लिए पेज को फॉलो करें।

x